Disease & Treatments
बालों का गिरना (Hair Falling Control)

बालों का गिरना (Hair Falling Control)

कारण :- असंतुलित आहार, विटामिन बी एवं प्राकृतिक लवणों लौह एवं आयोडिन इत्यादि की कमी, चिंता, तनाव, मानसिक आघात, अन्य लंबे रोग (टाइफाइड, सीफलीश, जुकाम, नजला, साइनस, रक्तहीनता, कैंसर इत्यादि) खोपड़ी की ठीक से सफाई न रखना, वंशानुगत, सिर पर रक्त संचालन में कमी, हारमोन का अंसतुलन, शैम्पू, साबुन इत्यादि के हानिकारक रसायनों की मौजूदगी, हेयर डायर्स का अधिक प्रयोग, दवाओं का कुप्रभाव, कब्ज रहना, अपर्याप्त निद्रा, अधिक दिमागी कार्य करना ।

उपचार :- उपरोक्त सभी कारणों को शीघ्रता से दूर करें। सामान्य स्वास्थ्य सुधार के उपाय किए जाएँ। भोजन संतुलित एवं पौष्टिक दिया जाए। एक सप्ताह केवल फलों का भोजन दिया जाए। पत्ता गोभी, अनानास एवं आँवला का सेवन अवश्य करें। कच्ची हरी सब्जियों का सलाद व मौसम के फल, अंकुरित अन्न का भरपूर मात्रा में प्रयोग करें। सामान्य आहार में चोकर समेत आटे की रोटी, कन समेत चावल, फल व हरी सब्जियाँ लें। पालक व गाजर का रस लाभकारी है।

खोपड़ी पर पसीने को सूखने नहीं देना चाहिए।

दही से सिर धोयें। नारियल के दूध से खोपड़ी की मालिश करके सिर धोयें। बथुए के पानी से सिर धोयें। अँगुलियों से रात को सोने से पहले नित्य पाँच मिनट सिर की मालिश करें। स्नान से पहले दस मिनट बदन का सूखा घर्षण करें।

रात में मेथी के बीजों को भीगोकर सुबह पीसकर लेप बना लें तथा बालों में लगायें। बेरी के पत्ते पीसकर नींबू का रस मिलाकर लगाने से नये बाल उगेंगे और

लंबे होंगे।.

ताजे धनिए का रस या गाजर का रस बालों की जड़ों में लगाने से बाल गिरने बंद हो जाते हैं। उड़े हुए बालों की जगह प्याज का रस लगाने से बाल आ जाते हैं।

गाजर पीसकर सिर पर लेप करके दो घंटे बाद धोयें। के लिए रात को नारियल तेल में नींबू मिलाकर मालिश करें। सूर्य तप्त नीली बोतल के तेल की सिर पर प्रतिदिन मालिश करें।

बालों को रीठा-शिकाकाई से धोना बालों की सेहत के लिये अच्छा विकल्प है।

भोजन करने के बाद बालों में खोपड़ी को खुजलाते हुये कंघी करें। प्रतिदिन दो-तीन बार पाँच-पाँच मिनट के लिए दोनों हाथों की आठों अँगुलियों के नाखूनों को आपस रगड़ना चाहिए।

खुली हवा में लंबी गहरी साँस लें एवं व्यायाम करें। कुछ रोज पेट पर मिट्टी पट्टी, एनीमा, वाष्प स्नान एवं कटिस्नान लें। शवासन, योगनिद्रा, सर्वांगासन, मत्स्यासन, विपरीतकरणी मुद्रा तथा अन्य उलटने पलटने वाले आसन करें।

चेतावनी: आयुर्वेदाचार्य अथवा डॉक्टर के परामर्श के बिना आप साइट पर दिए हुए सूचना को पढ़कर किसी भी प्रकार की औषधि एवं उपचार का प्रयोग ना करें !!!

सोना आयुर्वेद & प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र

“हमारा मुख्य उदेश्य लोगो को स्वस्थ्य समृद्ध, बीमारी मुक्त जीवन जीने के लिये प्रेरित करना है !”

  • निशुल्क बॉडी चेकअप & कंसल्टेशन
  • दवाओं पर 20% तक का डिस्काउंट
  • निशुल्क डाइट चार्ट & स्वस्थ्य पुस्तिका
  • घर तक दवा पहुंचाने (Home Delivery) की सुविधा उपलब्ध

हेल्पलाइन नंबर : +91 888-555-6461

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *